Restoring Mediterranean Forests Initiative
image credit:canva

संयुक्त राष्ट्र ने अफ्रीका, लैटिन अमेरिका, भूमध्य सागर और दक्षिण पूर्व एशिया के सात पहलों को अंतर सरकारी संगठन के विश्व बहाली फ्लैगशिप के रूप में नामित किया है, 13 फरवरी, 2024 को प्राप्त एक प्रेस बयान में कहा गया है।

यह परियोजनाएं जंगल की आग, सूखे, वनों की कटाई और प्रदूषण के कारण हुए कुल मिलाकर गिरावट के कगार पर पहुंच चुके पारिस्थितिकी प्रणालियों के पुनरुद्धार और संरक्षण के इर्द – गिर्द घूमती हैं।

संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण कार्यक्रम (यूएनईपी) और खाद्य और कृषि संगठन (एफएओ) द्वारा प्रदान किया गया पुरस्कार पहलों को संगठन से तकनीकी और वित्तीय सहायता के लिए पात्र बनाता है।

विजेता पहलों की घोषणा संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण सभा के छठे सत्र से पहले की गई थी, जो पर्यावरण से संबंधित मामलों के लिए दुनिया का सर्वोच्च निर्णय लेने वाला निकाय है। यह 26 फरवरी से 1 मार्च, 2024 तक केन्या के नैरोबी में यूएनईपी मुख्यालय में होगा।

यह पुरस्कार संयुक्त राष्ट्र दशक पारिस्थितिकी तंत्र बहाली का एक हिस्सा के रूप में कार्य करते हैं, जिसका नेतृत्व दो एजेंसियां ​​करती हैं। यह अभियान हर महाद्वीप और हर महासागर में पारिस्थितिकी प्रणालियों के क्षरण को रोकने, रोकने और उलटने का लक्ष्य रखता है।

यह पुरस्कार उल्लेखनीय पहलों को ट्रैक करता है जो आधिकारिक बयान के अनुसार, चीन से बड़े क्षेत्र – एक अरब हेक्टेयर को पुनर्स्थापित करने के लिए वैश्विक प्रतिबद्धताओं को समर्थन प्रदान करते हैं।

“ये पहल दिखाती हैं कि हम प्रकृति के साथ शांति कैसे बना सकते हैं, स्थानीय समुदायों को बहाली के प्रयासों के केंद्र में रख सकते हैं और फिर भी नई नौकरियां पैदा कर सकते हैं। अब समय आ गया है कि हम बहाली पहलों को दोगुना करें और तेज करें। यह, जबकि हम जलवायु परिवर्तन, प्रकृति और जैव विविधता हानि, और प्रदूषण और अपशिष्ट के ट्रिपल ग्रह संकट का सामना करना जारी रखते हैं,” यूएनईपी के कार्यकारी निदेशक इंगर एंडरसन ने बयान में कहा।

आइए उन परियोजनाओं पर एक नज़र डालें जिन्हें सम्मानित किया गया:रेस्टोरिंग मेडिटरेनियन फॉरेस्ट्स इनिशिएटिव में लेबनान, मोरक्को, ट्यूनीशिया और तुर्की के देश शामिल हैं। इसमें एक उपन्यास दृष्टिकोण शामिल है जिसे प्राकृतिक आवासों और संवेदनशील पारिस्थितिकी प्रणालियों को संरक्षित और बहाल करने के लिए कहा जाता है। यह भी कहा जाता है कि 2017 से पूरे क्षेत्र में लगभग दो मिलियन हेक्टेयर वनों को बहाल किया गया है। “इसके साथ ही, 2030 तक लगभग आठ मिलियन हेक्टेयर बहाली की योजना है।

Previous articleछत्रपति शिवाजी महाराज जयंती 2024: शौर्य और पराक्रम का प्रतीक
Next articleआनंद की खबर! भूटान को कृषि के लिए मिला 1 करोड़ अमेरिकी डॉलर का अनुदान